देश-विदेश

डाक विभाग ने विशेष अभियान 3.0 के अंत तक स्वच्छता और लंबित मामलों के अपने लक्ष्य को पार कर लिया है

अब जबकि देश कचरा-मुक्त और स्वच्छ भारत की दिशा में प्रयास कर रहा है, डाक विभाग ने विशेष अभियान 3.0 के तहत अपने विभिन्न लक्ष्यों और उद्देश्यों को उत्साह, प्रतिबद्धता और फोकस के साथ आगे बढ़ाया है। 15-30 सितंबर 2023 से प्रारंभिक चरण से शुरू होकर, विशेष अभियान 3.0 का कार्यान्वयन चरण 31 अक्टूबर 2023 को समाप्त हुआ, जिसमें डाक विभाग ने इस अवधि के लिए निर्धारित अपने अधिकांश लक्ष्यों को पार कर लिया।

75,000 अभियान स्थलों के प्रतिबद्ध लक्ष्य के बरक्स विभाग ने 1,50,852 स्थानों को कवर करते हुए लगभग अपने पूरे नेटवर्क को स्वच्छता अभियान में शामिल कर लिया है। इस प्रकार, स्वच्छता का संदेश और कार्यप्रणाली ने विभाग के विशाल ग्रामीण नेटवर्क के अलावा, दूरदराज और अलग-थलग क्षेत्रों सहित देश के सभी कोनों को कवर किया। इसने अनुमानित 72,000 के मुकाबले 89,444 लोक शिकायतों, 950 के लक्ष्य के मुकाबले 1,681 लोक शिकायत अपील का समाधान किया और 1,21,026 फाइलों की समीक्षा की,  जिसमें से 88,376 फाइलों को हटा दिया गया जबकि 82,172 का लक्ष्य तय किया था। स्वच्छता प्रयासों के परिणामस्वरूप लगभग 68,000 वर्ग फुट स्थान खाली हुआ है और अभियान के दौरान स्क्रैप के निपटान के माध्यम से लगभग 1.12 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया है।

संपूर्ण कार्यबल की पूर्ण भागीदारी के साथ, अभियान के कार्यान्वयन के दौरान कई अच्छी पहल और सर्वोत्तम कार्यप्रणाली भी देखने को मिली:

1. स्वच्छता और लाइफ पर प्रशिक्षण मॉड्यूल: पर्यावरण अनुकूल जीवनशैली के मूल्यों और प्रत्येक कर्मचारी द्वारा स्वच्छता की प्रगति का स्व-मूल्यांकन करने के विभिन्न पहलुओं को सुदृढ़ करने के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल पेश किए गए थे। लॉन्च के बाद से 31 अक्टूबर 2023 तक 10 दिनों की अवधि में 1 लाख से अधिक कर्मचारियों ने डाक कर्मयोगी और आईजीओटी प्लेटफार्मों पर इनमें से प्रत्येक पाठ्यक्रम को पूरा किया है।

2. एससीपी (विशेष अभियान पोर्टल): इस अभियान में निरंतर भागीदारी और संबंधित सूचना प्रवाह को आसान बनाने के लिए राष्ट्रीय नेटवर्क में सभी कर्मचारियों के लिए वर्कफ़्लो को सरल बनाने के लिए पोर्टल की शुरुआत की गई।

3. देश के सभी हिस्सों में राष्ट्रीय डाकघर नेटवर्क के स्थानीय जुड़ाव को दर्शाने के लिए स्थानीय संस्कृति से प्रेरित विषयों वाली दीवार कला को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया गया।

4. सफाई मित्रों का अभिनंदन: हर जगह स्वच्छता के लिए उनके अमूल्य योगदान को पहचानकर सम्मान देना।

5. विशेष अभियान को सकारात्मक रूप से शुरू करने के लिए 2 अक्टूबर को सुबह 11 बजे राष्ट्रीय स्तर पर वृक्षारोपण का आयोजन।

6. स्वच्छता-थीम वाले नारे।

7. डाकघरों में रोजमर्रा के काम आने वाले बैग बिना खर्च के बनाकर पुराने कपड़ों को दोबारा उपयोग में लाने की एक पर्यावरण अनुकूल पहल।

8. क्रेच, पुस्तकालय, मनोरंजक क्लब, योग क्लब, हर्बल वाटिका और ग्राहकों व कर्मचारियों के लिए बेहतर सुविधाओं के लिए जगह का पुनर्निर्माण।

9. पुरानी विरासत वाली इमारतों का पुनरुद्धार करना, मूल को संरक्षित करना और भविष्य के लिए तैयारी करना- इस दिशा में, अहमदाबाद जीपीओ और लश्कर जीपीओ का इस अभियान के दौरान पुन: आविष्कार प्रमुख उपलब्धियां थीं।

10. भारत का पहला 3-डी प्रिंटेड डाकघर इस अवधि के दौरान पूरी तरह काम करने लगा और इसे ग्राहकों और सभी हितधारकों से सराहना मिली।

इन सर्वोत्तम कार्यप्रणालियों और उपलब्धियों के आधार पर, डाक विभाग प्रत्येक डाकघर के आसपास के सभी कर्मचारियों व नागरिकों की भागीदारी अपने नेटवर्क में बनाए रखने और बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related Articles

Back to top button