उत्तर प्रदेश

रामगंगा बैराज को पर्यटन स्थल के रूप में करे विकसित: धर्मपाल सिंह

लखनऊः प्रदेश सरकार के वृहद वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने हेतु बरेली जनपद में 37 लाख के वृक्षारोपण के कार्यक्रम को जन सहभागिता से सफल बनायें। यह निर्देश श्री धर्म पाल सिंह मंत्री सिंचाई, सिंचाई यांत्रिक, लघु सिंचाई एवं भूजल विभाग ने आज बरेली भ्रमण के दौरान निरीक्षण भवन में प्रातः 10 बजे आयोजित जनपद स्तरीय बैठक में अधिकारियों दियें।

श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के अति महात्वाकांक्षी योजना (वृहद वृक्षारोपण) को अक्षरशः मूर्तठय प्रदान करने के लिये सभी विभागों से यह अपेक्षा है कि जन प्रतिनिधियों को इस विशाल कार्यक्रम में आमांत्रित कर जन सहभागिता के माध्यम से इसे जन आन्दोलन का स्वरूप दें। इस परिपेक्ष्य में जिलाधिकारी बरेली श्री वीरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि वन विभाग के सौजन्य से निर्धारित तिथि 9 अगस्त को प्रातः 9 बजे कैन्ट स्थित, धोपा मन्दिर के निकट विशाल वृक्षारोपण का शुभारम्भ किया जायेगा, जिसमें जनप्रतिनिधियों सहित सभी विभागीय अधिकारियों, स्वयंसेवी संगठनों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों आदि की सहभागिता सुनिश्चित की गयी है।

सिंचाई मंत्री ने रामगंगा पर निर्माणाधीन बैराज को सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने में सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इस बैराज पर रामगंगा की भव्यता और दिव्यता को बनाए रखने के लिए वाराणसी गंगा आरती की तरह यहा भी आरती की व्यवस्था करायी जायें, जिससे एक तरफ जहा सांस्कृतिक विरासत का अनुरक्षण हो सके वही दूसरी तरफ इसे पर्यटन स्थल के रूप में इसकी पहचान बनायी जा सकें।

सिंचाई मंत्री ने जिलाधिकारी से यह भी अपेक्षा की कि वे अपने स्तर से विभागीय अधिकारियों से विचार विमर्श कर जनपद बरेली की विलुप्त हो रही पौराणिक (रामायण तथा महाभारत काल में) नदियों को चिन्हित कर जन प्रतिनिधियों के परामर्श एवं जनता सामाजिक संस्थानो के सहयोग से इन्हे पुनर्जीवित करने की कार्ययोजना तैयार करें।

उन्होंने विद्युत संयत्र जनित दुर्घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जर्जर और खराब विद्युत लाइनों एवं खम्भो को अविलम्ब दुरूस्त करायें जिससे ऐसी दुर्घटनाये न हो सके। इसी क्रम उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं को भी गंभीरता से लेते हुए सड़को को गढढ्ामुक्त करने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

श्री सिंह ने जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को बकरीद के त्योहार दृष्टिगत रखते हुए भाईचारा व सौहार्द पूर्ण वातावरण बनाने के लिए निर्देशित किया तथा यह भी अपेक्षा की जनपद में हो रही रोड़ होल्डअप सहित अन्य अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस की गश्त बढ़ायी जायें, जिससे जनता में निर्भीक वातावरण की भावना प्रबल हो सके।

बैठक में जिलाधिकारी श्री वीरेन्द्र कुमार सिंह, वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक श्री मुनिराज जी, मुख्य अभियन्ता सिंचाई रूहेलखण्ड़/शारदा संगठन सहित विभिन्न विभाग के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

Related Articles

Back to top button