उत्तराखंड समाचार

किराना कारोबार तक पहुंच बढ़ाने को फ्लिपकार्ट होलसेल दिसंबर तक भारत में अपनी मौजूदगी तीन गुना से अधिक करेगा

देहरादून: भारत में विकसित फ्लिपकार्ट ग्रुप के डिजिटल बी2बी मार्केट प्लेस फ्लिप कार्ट होलसेल ने आज घोषणा की है कि वह दिसंबर तक भारत में अपनी मौजूदगी को तीन गुना करते हुए देश के 2,700 शहरों तक पहुंचा देगा। कंपनी का लक्ष्य है कारोबार को आसान बनाना और देश भर के लाखों छोटे कारोबारों एवं किराने की दुकानों की सम्पन्नता में योगदान देना।

सितंबर 2020 में लांच किए गए फ्लिपकार्ट होलसेल ने 2021 के पहले 6 महीनों के दौरान दमदार वृद्धि दर्ज की है, जो इसलिए हुई क्योंकि खुदरा विक्रेताओं और किराना ने ईकॉमर्स को तीव्रता से अपनाया। बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष जनवरी से जून के दौरान फ्लिपकार्ट होलसेल पर किराना द्वारा ई कॉमर्स को अपनाए जाने की गति दोगुनी हो गई। इस हिसाब से बीते साल जुलाई से दिसंबर की अवधि के मुकाबले 2021 की उसी अवधि में 180 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिल सकती है।

फ्लिपकार्ट होलसेल ने उन सप्लायरों की आमद में भी वृद्धि दर्ज की है जो डिजिटल बी2बी मार्केट प्लेस पर आए हैं। उम्मीद है की 2021 में सप्लायरों की संख्या में 58 प्रतिशत बढ़ोतरी होगी, जिससे स्थानीय व्यापार का ईकोसिस्टम और आजीविका दोनों को बढ़ावा मिलेगा। कंपनी ने हाल ही में अपने बैस्टप्राइस कैश-एंड-कैरी बिज़नेस की ब्रांडिग नए सिरे से की है जिसे 2020 में वालमार्ट इंडिया से अधिग्रहित किया गया। कंपनी अपने ओमनी चैनल बिज़नेस मॉडल के माध्यम से किराना की वृद्धि एवं सम्पन्नता के लिए प्रतिबद्ध है।

आदर्श मेनन, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एवं हैड फ्लिपकार्ट होलसेल ने कहा, ’’हमने बी2बी रिटेल ईको सिस्टम में समृद्धि लाने और देशभर के किराना कारोबारियों की स्थानीय दिक्कतों का हल देने के लिए फ्लिपकार्ट होलसेल लांच किया। महामारी द्वारा खड़ी की गई चुनौतियों के बावजूद हमें किराना की ओर से जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिली है जो अब डिजिटलीकरण के फायदे उठा रहे हैं और ईकॉमर्स को अपनी खरीद का प्रमुख तरीका बनाने लगे हैं।

हम फ्लिपकार्ट की तकनीकी ताकत का दोहन करते रहेंगे तथा देशभर में आजीविका एवं स्थानीय सप्लायर इकोसिस्टम को बेहतर बनाने के लिए काम जारी रखेंगे।’’

Related Articles

Back to top button