देश-विदेश

आधार में अपडेट कराने के लिए अब देनी होगी 100 रुपये फीस, यहां जानिए किन डॉक्यूमेंट्स की होगी आवश्यकता

आधार का इस्तेमाल आज के वक्त में कई अहम कार्यों में होता है. चाहे आपको नया सिम कार्ड लेना हो या सरकारी योजनाओं का लाभ आधार हर जगह इस्तेमाल में आता है. UIDAI ने हाल ही में आधार कार्ड से मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को अपडेट करने के प्रोसेस को बेहद आसान बना दिया है. इसकी जानकारी UIDAI ने ट्वीट कर दी थी. अब एक बार फिर UIDAI ने एक बड़ा बदलाव किया है. दरअसल, अब आपको अपने आधार में बदलाव कराने के लिए 100 रुपये अदा करने होंगे.

UIDAI ने ट्वीट कर कहा कि चाहे आप अपने आधार में एक बदलाव करवाएं या फिर कई बदलाव करवाएं, बायोमीट्रिक अपडेट के लिए आपको 100 रुपये खर्च करने होंगे, वहीं केवल आप डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव करवाते हैं तो उसके लिए आपको 50 रुपये देने होंगे. साथ ही UIDAI ने आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए जरूरी दस्तावेजों की भी जानकारी दी है.

वहीं एक अन्य ट्वीट में UIDAI ने बताया कि यदि आप आधार में अपना नाम, पता या जन्मतिथि अपडेट करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किया गया डॉक्यूमेंट आपके नाम पर है और यहां सूचीबद्ध वैध दस्तावेजों में से एक है. इन डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर आप जानकारी को अपडेट कराने के लिए कर सकते हैं.

इससे पहले UIDAI ने बताया था कि आधार में फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अपडेट करने के लिए किसी डॉक्यूमेंट्स की आवश्यक नहीं है. इसके लिए आपको अपना आधार नजदीकी आधार केंद्र पर लेकर जाना होगा. जिसके लिए आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं.

ऐसे बुक कर सकते हैं अपॉइंटमेंट

1. आपको सबसे पहले https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर लॉग ऑन करना होगा

2. अब शहर/ लोकेशन के ड्रॉप डाउन लिस्ट से निकटतम आधार केंद्र का चुनाव करें

3. इसके बाद ‘Proceed to Book Appointment’ पर क्लिक कर दें

4. इसके बाद ‘New Aadhaar’, ‘Aadhaar Update’ और ‘Manage Appointments’ में से विकल्प का चुनाव करें

5. मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद ‘Generate OTP’ पर क्लिक कर दें

6.सभी जानकारी भरने के बाद आपका अपॉइंटमेंट बुक हो जाएगा

Source ABP News

Related Articles

Back to top button