उत्तर प्रदेश

लखनऊ सहित प्रदेश के विभिन्न जनपदों में युवक एवं महिला मंगल दलों को 15 हजार स्पोर्ट्स किट उपलब्ध करायी जा रहीं

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में युवक एवं महिला मंगल दलों को खेल प्रोत्साहन सामग्री वितरित की। मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर कहा कि युवक एवं महिला मंगल दल अपनी ग्राम पंचायतों को आपसी सौहार्द व समन्वय का एक बेहतरीन केन्द्र बना सकते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना’ को साकार करते हुए युवक एवं महिला मंगल दल अपनी ग्राम पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के ‘खेलो इण्डिया’ एवं ‘फिट इण्डिया’ अभियान के माध्यम से देश में खेल एवं खेल भावना का विकास किया जा रहा है। आज सांसद खेल महाकुम्भ सभी संसदीय क्षेत्रों में आयोजित किए जा रहे हैं। इनसे युवाओं को आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर मिल रहे हैं। देश में खेल के प्रति एक सकारात्मक वातावरण निर्मित हुआ है। आज विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं-ओलम्पिक, कॉमनवेल्थ, एशियाड, वर्ल्ड चैम्पियनशिप इत्यादि में हमारे खिलाड़ी अधिक संख्या में प्रतिभाग कर रहे हैं और पदकों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। प्रदेश सरकार अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को खेल प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त करते हुए उन्हें डेढ़ लाख रुपये मासिक मानदेय उपलब्ध कराने की कार्यवाही कर रही है। उन्होंने युवाओं से पठन-पाठन के साथ खेल व अन्य गतिविधियों से जुड़ने का आह्वान किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि युवक एवं महिला मंगल दल देश की नींव और समृद्धि का आधार हैं। युवक मंगल दल का गठन 1956 में तथा 1985-86 में महिला मंगल दल का गठन हुआ था। आज इन्हें और विस्तार देने की आवश्यकता है। राज्य सरकार ने विगत 05 वर्षों में युवक एवं महिला मंगल दलों को 65 हजार स्पोर्ट्स किट उपलब्ध करायी हैं। आज लखनऊ सहित प्रदेश के विभिन्न जनपदों में युवक एवं महिला मंगल दलों को 15 हजार स्पोर्ट्स किट उपलब्ध करायी जा रही हैं। स्पोर्ट्स किट उपलब्ध कराने का कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा। प्रदेश सरकार आगामी वर्ष तक सभी ग्राम पंचायतों के युवक एवं महिला मंगल दलों को स्पोर्ट्स किट उपलब्ध कराने का सफल प्रयास करेगी।
युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग ने विगत 06 वर्षां में बेहतर कार्य किये हैं। युवक एवं महिला मंगल दल उपलब्ध करायी जा रही स्पोर्ट्स किट को अपने गांव में खेल-कूद की गतिविधियों का आधार बनाएं। गांवों में खेल का एक बेहतर वातावरण निर्मित करें और विभिन्न खेल प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन करें। यह मंगल दल युवाओं व बच्चों को नेतृत्व प्रदान करते हुए उन्हें खेल के प्रति प्रेरित करें। गांवों में खेल का मैदान खेल के साथ विभिन्न मांगलिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन स्थल का बेहतरीन माध्यम भी सिद्ध होगा। गांवों को सुन्दर, सुरक्षित, खुशहाल, आत्मनिर्भर व रचनात्मक गतिविधियों का केन्द्र बनाने की जिम्मेदारी हम सभी की है। सभी गतिविधियों में हमारे गांव स्मार्ट विलेज के रूप में दिखें, ऐसा हम सबका प्रयास होना चाहिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि युवक एवं महिला मंगल दल अपनी ग्राम पंचायतों में सामाजिक सौहार्द, सुरक्षा, विकास, स्वच्छता व साफ-सफाई के साथ गांव के विद्यालय की देखभाल और ग्राम सचिवालय की व्यवस्था को सुचारु रूप से संचालित करने में अपना सक्रिय योगदान दें। इस प्रकार के कार्यां के साथ जब हम जुड़ते हैं, तो समाज की निर्भरता सरकार पर कम रहती है। समाज आगे होगा और सरकार उसके पीछे होगी, तो निश्चित ही समाज स्वावलम्बी व समृद्धि की ओर अग्रसर होगा। जब सरकार आगे रहेगी और समाज पीछे रहेगा तो ऐसा समाज कभी आगे नहीं बढ़ सकता। ऐसे समाज में आत्मविश्वास की कमी रहती है। हम सभी को आत्मविश्वास से भरपूर होना है।
प्रदेश सरकार द्वारा विगत 06 वर्षों में ग्राम पंचायतों को सशक्त करने के विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय बनाने की कार्यवाही युद्ध स्तर पर जारी है। गांव-गांव में खेल के मैदान बनाए जा रहे हैं। 30 हजार गांवों में खेल के मैदान बनाने की कार्यवाही प्रगति पर है। गांवों में ही महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग ओपेन जिम बनाए जाएं। विकास खण्ड स्तर पर मिनी स्टेडियम और जनपद स्तर पर स्टेडियम निर्मित कराये जा रहे हैं। इन जगहों पर अच्छे खेल प्रशिक्षकों की तैनाती की जा रही है। ग्राम पंचायतों में आवश्कयता के अनुसार विकास के सभी कार्य किए जाएं। गांवों में खेल प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया जाए। लोग सामूहिक रूप से गायन, वादन, लोक कलाओं, रामलीला व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भागीदारी करें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कर्नाटक में आयोजित 26वें राष्ट्रीय युवा उत्सव-2023 में वीर भूमि महोबा की महिला मंगल दल की लोक कलाकारों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यह प्रदेश की महिलाओं के सामर्थ्य को प्रदर्शित करता है। हमारी महिला मंगल दल की इस उपलब्धि के लिए सभी को गर्व है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में महिलाओं द्वारा संचालित बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर संघ का 150 करोड़ रुपये का वार्षिक टर्नओवर है। 04 से 05 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट है। इस संगठन के प्रत्येक सदस्य को 08 से 10 हजार रुपये प्रतिमाह की आमदनी प्राप्त हो रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज गांव-गांव में महिला स्वयंसेवी समूह, महिला एवं बाल विकास विभाग के पुष्टाहार के कार्य को सम्पन्न कर रहे हैं। जनपद, विकास खण्ड स्तर पर बड़े-बड़े प्लाण्ट लगाए जा रहे हैं, जिनके माध्यम से गुणवत्तायुक्त भोजन/खाद्यान्न कुपोषित बच्चों और महिलाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने कुपोषण से निजात के लिए कुपोषित परिवार को निराश्रित गोआश्रय स्थल से एक दुधारु गाय प्रदान करने की व्यवस्था की है। साथ ही, दुधारु गाय के भरण-पोषण के लिए राज्य सरकार लाभार्थी परिवार को 900 रुपये प्रतिमाह प्रदान कर रही है।
इसके पश्चात मुख्यमंत्री जी ने अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी/प्रशिक्षकों को 1.5 लाख रुपये प्रतिमाह के मानदेय पर खेल प्रशिक्षक का नियुक्ति पत्र प्रदान किया। इनमें कॉमनवेल्थ गेम्स में प्रतिभाग कर चुके एवं द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित एथलेटिक्स खिलाड़ी श्री जसविन्दर सिंह भाटिया को आवासीय एथलेटिक्स छात्रावास वाराणसी का खेल प्रशिक्षक नियुक्त किया गया है। पूर्व ओलम्पियन एवं अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित गोरखपुर की हॉकी खिलाड़ी श्रीमती प्रेम माया को वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर में तथा पूर्व ओलम्पियन एवं ध्यानचन्द पुरस्कार से सम्मानित हॉकी खिलाड़ी श्री सैय्यद अली को गुरु गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ में खेल प्रशिक्षक नियुक्त किया गया। एशियन गेम्स में कांस्य पदक विजेता हॉकी खिलाड़ी श्रीमती रंजना गुप्ता को आवासीय हॉकी बालिका छात्रावास लखनऊ में तथा पूर्व ओलम्पियन हॉकी खिलाड़ी श्री शकील अहमद खान को आवासीय हॉकी छात्रावास वाराणसी, वर्ल्ड कप एवं एशियन गेम्स में प्रतिभाग कर चुके लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित हॉकी खिलाड़ी श्री रजनीश कुमार मिश्रा को आवासीय हॉकी छात्रावास लखनऊ में और एशियन गेम्स में प्रतिभाग कर चुके फुटबॉल खिलाड़ी श्री शम्सी रज़ा को आवासीय फुटबॉल छात्रावास वाराणसी में खेल प्रशिक्षक नियुक्त किया गया है। साथ ही, उन्होंने 26वें राष्ट्रीय युवा उत्सव में लोक गीत विधा में प्रथम पुरस्कार विजेता जनपद महोबा की महिला मंगल दल की लोक कलाकारों को भी सम्मानित किया।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न जनपदों के युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दलों के स्टॉलों का अवलोकन किया। कार्यक्रम को खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गिरीश चन्द्र यादव ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव खेल एवं युवा कल्याण श्री नवनीत सहगल, सचिव युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल श्री सुहास एल0वाई0, खेल निदेशक श्री आर0पी0 सिंह सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button