खेल

IPL : स्मिथ की आक्रामक पारी के दम पर पुणे ने मुंबई को हराया

कप्तान स्टीव स्मिथ के 54 गेंद में नाबाद 84 रन की मदद से राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने आईपीएल के रोमांचक मैच में एक गेंद शेष रहते मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हराया.

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निचले क्रम पर हार्दिक पंड्या की दमदार पारी की बदौलत आठ विकेट पर 184 रन बनाये. जवाब में पुणे ने 19.5 ओवर में तीन विकेट पर 187 रन बनाकर रोमांचक जीत दर्ज की.

इस सत्र में महेंद्र सिंह धोनी की जगह कप्तान बनाये गए आस्ट्रेलिया के स्मिथ ने मोर्चे से अगुवाई करते हुए 54 गेंद में सात चौकों और तीन छक्कों के साथ 84 रन बनाये. अजिंक्य रहाणो ने पारी का आगाज करते हुए सिर्फ 34 गेंद में 60 रन जोड़े जिसमें छह चौके और तीन छक्के शामिल थे. आईपीएल में पहली बार कप्तानी नहीं कर रहे धोनी 12 गेंद में 12 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि बेन स्टोक्स ने 14 गेंद में 21 रन बनाये.

पुणे को आखिरी ओवर में जीत के लिये 13 रन की जरूरत थी. कीरोन पोलार्ड के इस ओवर में पहली तीन गेंद पर एक एक रन ही बना. स्मिथ ने चौथी गेंद पर लांग आन में और पांचवीं गेंद पर मिडविकेट में छक्का जड़कर टीम को जीत तक पहुंचाया.

इससे पहले पुणे के लिये दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने दस गेंद में तीन विकेट लिये लेकिन निचले क्रम पर हार्दिक पंड्या ने मुंबई के लिये उम्दा पारी खेली.
ताहिर को आईपीएल नीलामी में उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला था लेकिन बाद में विकल्प के तौर पर वह पुणे टीम में आये. उन्होंने शीर्षक्रम को झकझोरकर मुंबई को अच्छी शुरूआत करने से रोका.

पार्थिव पटेल (19) और जोस बटलर (38) ने पहले विकेट के लिये 45 रन जोड़े लेकिन इसके बाद कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी. पंड्या ने 15 गेंद में एक चौके और चार छक्कों के साथ नाबाद 35 रन बनाये. मुंबई ने आखिरी पांच ओवरों में 64 रन जोड़े.

ताहिर ने मैच में अपनी दूसरी ही गेंद पर पटेल को पवेलियन भेजा. पहले चार ओवर में मुंबई ने 41 रन बनाये जिसके बाद यह विकेट गिरो. अगले ओवर में कप्तान रोहित शर्मा भी आउट हो गए जिन्होंने सात गेंद में तीन रन बनाये. ताहिर की गेंद को लेग साइड पर खेलने के प्रयास में वह चूके और गिल्लियां उखड़ गई.

इसके दो गेंद बाद ताहिर ने सलामी बल्लेबाज बटलर को आउट किया. बटलर ने 19 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और तीन चौके लगाये थे. वह बदकिस्मत रहे क्योंकि रिप्ले से जाहिर था कि वह पगबाधा आउट नहीं थे.

बटलर ने इंग्लैंड के अपने साथी खिलाड़ी बेन स्टोक्स को लगातार दो छक्के भी जड़े.

रजत भाटिया ने अंबाती रायुडू का रिटर्न कैच लपका. इसके बाद कृणाल पंड्या (3) को आउट किया. मुंबई का स्कोर 14वें ओवर में पांच विकेट पर 104 रन था.

दिल्ली के नीतिश राणा ने 28 गेंद में 34 रन बनाये लेकिन 16वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे. वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड 17 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के के साथ 27 रन बनाकर आउट हुए. स्टोक्स ने उनके रूप में आईपीएल में अपना पहला विकेट लिया. इसके बाद हार्दिक ने आक्रामक पारी खेली.

Related Articles

Back to top button