देश-विदेश

आयुष मंत्रालय अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2022 की 50 दिनों की उल्‍टी गिनती के अवसर पर योग उत्सव मनाएगा

आयुष मंत्रालय, असम के राज्य सरकार के सहयोग से असम के शिवसागर स्थित रंग घर मैदान में 2 मई 2022 को आगामी 8वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2022 की उल्‍टी गिनती के 50वें दिन के अवसर पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

इस अवसर पर, केन्द्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल, असम के मुख्यमंत्री श्री हिमंत बिसवा सरमा के साथ उपस्थित रहेंगे। उनके साथ केन्द्रीय पर्यटन, संस्कृति और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी किशन रेड्डी, आयुष और महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई और असम के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री श्री केशब महंत भी उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम में आयुष मंत्रालय और असम सरकार के अधिकारी, प्रख्यात योग गुरु, योग विशेषज्ञ भी भाग लेंगे।

शिवसागर को इस योग उत्सव के लिए इसलिए चुना गया है क्योंकि भारत सरकार ने पांच पुरातत्व स्थलों – राखीगढ़ी (हरियाणा), हस्तिनापुर (उत्तर प्रदेश), शिवसागर (असम), धोलावीरा (गुजरात) और आदिचनल्लूर (तमिलनाडु) – को विकसित कर उन्हें देश के “प्रतिष्ठित” स्थलों में बदलने की एक योजना की घोषणा की है।

आयुष मंत्रालय, अपने स्वायत्त निकाय मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (एमडीएनआईवाई) के जरिए और असम सरकार के सहयोग से इस कार्यक्रम का आयोजन करेगा। इस आयोजन का उद्देश्य योग के विभिन्न आयामों और इसकी उपयोगिता का व्यापक प्रचार एवं प्रसार करना और स्वास्थ्य एवं कल्‍याण के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2022 की उल्‍टी गिनती से संबंधित अभियान को बढ़ावा देना है।

आयुष मंत्रालय अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के आयोजन के लिए नोडल मंत्रालय है। हर साल, अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम को सामूहिक योग प्रदर्शन के रूप में मनाया जाता है जिसका नेतृत्व स्वयं प्रधानमंत्री करते हैं। अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2022 की तैयारी पहले से ही चल रही है।

आयुष मंत्रालय ने अपने विभिन्न हितधारकों के साथ 8वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के लिए 100 दिनों की उल्‍टी गिनती का कार्यक्रम तैयार किया है, जिसमें 100 संगठन 100 स्थानों/शहरों में योग को प्रोत्साहित कर रहे हैं। ध्यान देने वाला तथ्य यह है कि हर साल अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के आयोजन में 50 दिनों की उल्‍टी गिनती एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। आयुष मंत्रालय अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2022 की उल्‍टी गिनती के तहत योग के माध्यम से “स्वास्थ्य एवं कल्‍याण के लिए जन आंदोलन” को प्रेरित करने की आशा करता है।

आगामी 8वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के “आजादी का अमृत महोत्सव” वर्ष में पड़ने की वजह से आयुष मंत्रालय ने देश भर में 75 ऐतिहासिक स्थलों पर अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2022 मनाने का प्रस्ताव किया है। उल्‍टी गिनती का यह कार्यक्रम पहले से ही प्रगति पर है और अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस-2022 के आयोजन से जुड़ी तैयारी गति पकड़ रही है।

Related Articles

Back to top button