उत्तर प्रदेश

नेहरू युवा केंद्र लखनऊ व युवा कल्याण विभाग एवं खेल विभाग द्वारा मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

 नेहरू युवा केंद्र लखनऊ एवं युवा कल्याण विभाग व खेल विभाग के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह का आयोजन केडी सिंह बाबू स्टेडियम में किया गया ,कार्यक्रम के मुख्य मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक  रहे। उन्होंने युवाओं को युवा संकल्प दिलाते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने भारतीय सनातन परंपरा एवं भारतीय संस्कृति को विश्व में अभूतपूर्व गौरव दिलाने का कार्य किया है। उन्होंने शिकागो धर्म संसद में अपने प्रवचन के माध्यम से पूरे अमेरिकन वासियों का दिल जीता । स्वामी जी ने पूरी दुनिया का भ्रमण कर भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति का प्रचार प्रसार किया। आज उनकी जयंती के अवसर पर हम सभी को संकल्प लेना चाहिए की अपने कर्तव्य दायित्व का ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करें। साथ ही साथ उपमुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता और स्वामी विवेकानंद युवा पुरस्कार विजेता धारकों को भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में डॉ नवनीत  सहगल अवर मुख्य सचिव युवा कल्याण एवं खेल ने भी अपने संबोधन में उपस्थित युवाओं का मार्गदर्शन किया और उन्होंने युवाओं से आवाहन किया की युवा अपने दायित्व का निर्वहन पूरी ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा से करें युवा शक्ति ही राष्ट्र शक्ति है भारत जिस प्रकार से विश्व में अपनी पहचान बना रहा है वह दिन दूर नहीं जब हम विश्व की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था और शक्ति के साथ प्रथम स्थान पर रहेंगे और डॉक्टर सहगल ने ओलंपिक में और राष्ट्रीय खेलो में पदक प्राप्त किए खिलाड़ियों को भी सम्मानित करने का काम किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से विशेष सचिव युवा कल्याण प्रशांत कुमार , संयुक्त निदेशक युवा कल्याण कनौजिया जी, उपनिदेशक युवा कल्याण सीपी सिंह , क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी अजय शेट्टी  , नेहरू युवा केंद्र संगठन के सहायक निदेशक प्रदीप कुमार सिंह तथा नेहरू युवा केंद्र लखनऊ के जिला युवा अधिकारी विकास कुमार सिंह एवं जिला युवा कल्याण अधिकारी प्रदीप वर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे ।

इस अवसर पर हुबली कर्नाटका में आयोजित हो रहे 26वे रास्ट्रीय युवा महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री जी की उपस्थिति एवं उनका देशवासियों के प्रति संबोधन का लाइव टेलीकास्ट किया गया। जिसे उपस्थित सैकड़ों युवाओं ने सुना एवं देखा। कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र, राष्ट्रीय सेवा योजना, खेल विभाग व युवा कल्याण विभाग के सैकडों युवाओं ने प्रतिभाग किया।

Related Articles

Back to top button