उत्तर प्रदेश

हज प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिये जाने के संबंध में ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

लखनऊः उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के सचिव/कार्यपालक अधिकारी ने एक पत्र के माध्यम से बताया कि हज कमेटी आफ इण्डिया के सकुर्लर-5, 17 मार्च, 2023 द्वारा हज-2023 हेतु हज प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिये जाने के सम्बन्ध में ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।
ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक निर्देश जारी कर दिये गये हैं। जारी निर्देश के अनुसार ऑनलाइन आवेदन आज 17 मार्च, 2023 की पूर्वाह्न 11ः00 बजे से आरम्भ हो गये है जो 27 मार्च, 2023 को रात्रि 23ः59 बजे तक जारी रहेगा। ऑनलाइन आवेदन हज कमेटी आफ इण्डिया की वेबसाइट ीजजचेरूध्ध्ींरबवउउपजजममण्हवअण्पद पर किया जायेगा। राज्य हज समिति द्वारा प्रशिक्षकों का चयन किये जाने की अन्तिम तिथि 05 अप्रैल, 2023 तक निर्धारित है। प्रशिक्षकों को वर्चुअल (ऑनलाइन) प्रशिक्षण दिये जाने की सम्भावित तिथि 15 मार्च, 2023 है। केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जाएंगे। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार्य नहीं किये जायेगे।
इसी प्रकार 250 हज आवेदकों पर 01 प्रशिक्षक का चयन किया जायेगा। समस्त ज़िलों से प्रशिक्षकों का प्रतिनिधित्व होगा। किसी जनपद में 250 हज आवेदकों से कम संख्या होने पर भी 01 प्रशिक्षक का चयन किया जायेगा। पूर्व प्रशिक्षक जिनको पिछला अनुभव है व पर्याप्त ज्ञान हो, का चयन किया जाएगा। गत वर्षों में जिनका बार-बार चयन हुआ है परन्तु उनके द्वारा निराशाजनक प्रदर्शन किया गया है उनका चयन नहीं किया जाएगा। प्रशिक्षक के रुप में शिक्षित, ईमानदार, कुशल, मेहनती और मृदुभाषी व्यक्तियों का चयन किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के समय निर्धारित प्रपत्र भी अपलोड करना आवश्यक होगा जैसे-पासपोर्ट साइज़ फोटो, पासपोर्ट का प्रथम पृष्ठ, वीज़ा एवं 02 डोज़ का वैक्सीन सर्टिफिकेट।
प्रशिक्षक हेतु आयु 27 मार्च, 2023 को 60 वर्ष से अधिक न हो। समुचित संख्या में महिलाओं का भी चयन किया जाए जिससे कि महिला हज आवेदकों को प्रशिक्षण दे सकें। आवेदक के विरुद्ध किसी भी आपराधिक रिकार्ड उपलब्ध होने की स्थिति में उनका चयन नहीं किया जायेगा। हज प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण हेतु वर्ष 2018, 2019 व 2022 में किसी एक वर्ष में हज किया हो। अंग्रेज़ी/उर्दू/हिन्दी व स्थानीय भाषा बोलने व समझने में निपुण हो। हज एवं उमराह के अरकानों एवं उसके क्रियान्वयन की पूर्ण जानकारी रखता हो। मानसिक एवं शारीरिक रुप से पूर्णतः स्वस्थ हो। भीड़/समूह़ को सम्बोधित करने व नियंत्रित करने का अनुभव हो। कम्प्यूटर की जानकारी रखता हो ताकि हज से सम्बन्धित सूचनाओं का आदान-प्रदान ई-मेल, व्हाटसैप आदि सुविधाओं का संचालन एवं यात्रियों से आदान-प्रदान भली-भांति कर सके। पुरुष व महिला आवेदकों की आयु 27 मार्च 2023 को 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
जो आवेदन सही पाये जाएंगे उन अभ्यर्थियों का साक्षात्कार राज्य हज समिति कार्यालय में होगा। अससिटेंट हज आफिसर/हज असिस्टेंट/मेडिकल आफिसर/खादिमुल हुज्जाज में गत वर्षों में हज पर जाने का अनुभव रखने वालोें को वरीयता दी जायेगी।

Related Articles

Back to top button