उत्तराखंड समाचार

सेना भर्ती की लिखित परीक्षा हेतु यूथ फाउंडेशन द्वारा निशुल्क शिविर का आयोजन

देहरादून: सेना भर्ती रैली की शारीरिक दक्षता पास कर चुके हर युवा के लिए, लिखित परीक्षा की तैयारी हेतु, यूथ फाउंडेशन ने एक जुलाई से निशुल्क कैम्प शुरू किये हैं। यह कैम्प देहरादून, कोटद्वार, श्रीनगर एवं कर्णप्रयाग में लगाए गए हैं। इन कैम्पस में हर वह युवा शिरकत कर सकता है, जिसने शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है भले ही वह युवा यूथ फाउंडेशन शारीरिक कैम्प का हिस्सा नही रहा हो। दो महीने चलने वाले इस कैम्प में प्रशिक्षण, भोजन व रहने की सुविधा यूथ फाउंडेशन द्वारा निःशुल्क दी जा रही है।

फ़ौज द्वारा गढ़वाल राइफल्स की भर्ती के लिए शारीरिक परीक्षा जून में आयोजित की गई थी। जिसमें मेडिकल व शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके युवाओं की लिखित परीक्षा 25अगस्त को होनी है। यूथ फाउंडेशन के शिविरों में भर्ती हुए युवाओं को अनुभवी अध्यापकों द्वारा लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है और सेना के तौर तरीकों से अवगत कराया जाता है।

गढ़वाल की भर्ती के बाद, कुमाऊँ की भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू होनी है। यूथ फाउंडेशन कुमाऊँ की भर्ती के लिए जल्द ही चयन परिक्रिया भी शुरू करेगा। गढ़वाल की भर्ती के लिए कर्नल अजय कोठियाल (रि) कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र, विशिष्ट सेना मैडल द्वारा संस्थापित यूथ फ़ाउंडेशन ने गढ़वाल के विभिन्न छेत्रों में आठ निशुल्क कैम्प लगाए थे। दिसम्बर से शुरू हुए इन शिविरों में इस बार 1143 कडेट्स ने प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसमें से 953 ने शारीरिक दक्षता पास कर ली है। यूथ फाउंडेशन, उत्तराखंड में रोजगार बढ़ाने और युवाओं को तरक्की की राह दिखाने में अपना योगदान दे रहा है।

Related Articles

Back to top button