मनोरंजन

सोनम कपूर: मैं सेकेंड-हैंड वेबसाइटों की प्रबल समर्थक हूं, बावजूद इसके कि यह हमारी संस्कृति का हिस्सा नहीं है

सोनम कपूर एक वैश्विक फैशन और लक्जरी आइकन हैं, जिन्हें अक्सर पश्चिम द्वारा दुनिया में भारत के सांस्कृतिक राजदूत के रूप में संदर्भित किया जाता है।

एक वैश्विक फैशन रिपोर्ट के अनुसार, सोनम ज़ेंडया, काइली जेनर, केंडल जेनर, ब्लैकपिंक, बीटीएस आदि जैसी मशहूर हस्तियों की सूची में शामिल थीं, जिनका 2023 में लक्जरी फैशन ब्रांडों के लिए सबसे अधिक प्रभाव था!

सोनम भारत में फैशन को चर्चा का गंभीर विषय बनाने वाली पहली भारतीय हैं और उन्हें फैशन को फिल्मों के साथ जोड़ने का श्रेय दिया जाता है क्योंकि कलाकारों के लिए रेड कार्पेट लुक की अवधारणा उनके दिमाग की उपज थी।

यह खूबसूरत अभिनेत्री भारत में फैशन का अंतिम शब्द है क्योंकि वह अपने परिधान विकल्पों के माध्यम से पॉप संस्कृति को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है। सोनम स्लो फैशन और पॉप संस्कृति में विंटेज को अपनाने की जरूरत पर जोर दे रही हैं।

सोनम कहती हैं, ”मैं यह सुनिश्चित करती हूं कि मैं ऐसी चीजें पहनूं और करूं जिससे किसी पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े। मैं जिम्मेदार विकल्प चुनने का प्रयास करती हूं। मैंने हमेशा धीमे फैशन, क्लासिक, सुंदर कपड़े खरीदने और पुराने कपड़ों का दोबारा उपयोग करने में विश्वास किया है। मैं फ़ास्ट फैशन का समर्थन नहीं करती , क्योंकि यह बेकार और पर्यावरण के लिए हानिकारक है। हालाँकि, मैं उन लोगों के लिए इसकी आवश्यकता को समझती हूँ जो लक्जरी विंटेज फैशन का खर्च वहन नहीं कर सकते।”

वह आगे कहती हैं, ”मैं सेकेंड-हैंड वेबसाइटों की प्रबल समर्थक हूं, बावजूद इसके कि यह हमारी संस्कृति का हिस्सा नहीं है। भारतीय संस्कृति स्थानीय दर्जियों और कारीगरों को अपनाती है, जो कि धीमे फैशन का एक रूप है जो पश्चिम में आसानी से उपलब्ध नहीं है। हमें दोनों के संयोजन की आवश्यकता है: पश्चिम में कपड़ों की सिलाई को सुलभ बनाना और किसी और के कपड़े पहनने की मानसिकता को स्वीकार करना होगा।

सोनम भारत में फैशन की सबसे बड़ी आवाज के रूप में अपने प्रभाव का इस्तेमाल जागरूक फैशन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए करना चाहती हैं।

वह कहती हैं, “अभिनेत्री के रूप में हम पर प्रभाव पड़ता है और हम जो करते हैं लोग उसका अनुसरण करना पसंद करते हैं। मुझे उम्मीद है कि लोग विंटेज की ओर रुख करेंगे और इसे जीवनशैली विकल्प के रूप में अपनाएंगे। यह जरूरी है क्योंकि हमारे बेकार तरीके पर्यावरण और ग्रह को नुकसान पहुंचा रहे हैं।”

काम के मोर्चे पर, सोनम के पास दो प्रोजेक्ट हैं, जिनमें से एक बैटल फॉर बिटोरा है। अन्य परियोजना का विवरण फिलहाल गुप्त रखा जा रहा है।

Related Articles

Back to top button