उत्तराखंड समाचार

खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग से संबंधित समीक्षा बैठक लेते हुएः रेखा आर्य

प्रदेश की खाद्य, मंत्री रेखा आर्या द्वारा विधानसभा स्थित कक्ष में खाद्य विभाग से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की गई।

मंत्री ने जिला आपूर्ति अधिकारियों से वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रत्येक जिलों में अन्त्योदय कार्ड धारकों तथा पी.एच.एच. कार्ड धारकों की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने ”अपात्र को ना-पात्र को हाँ” अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि सरेन्डर कार्ड के सापेक्ष लगभग 90 प्रतिशत कार्ड वितरित कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कहीं पात्र ना मिलने तथा कार्ड ऑनलाईन करने में दिक्कतों की शिकायत आ रही है जिसे जल्द से जल्द दूर करने के निर्देश दिए गए हैं।

मंत्री ने सभी जिला आपूर्ति अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 31 दिसम्बर 2022 तक सभी पात्र धारकों को अन्त्योदय तथा पी.एच.एच. कार्ड वितरित किए जाए, ताकि हमारे कार्ड धारकों को समय पर राशन मिल सके।

मंत्री ने बायोमेट्रिक की समीक्षा करते हुए कहा कि कुछ जनपदों ने बायोमेट्रिक व्यवस्था में उल्लेखनीय कार्य किया है, जबकि अन्य जनपदों में इसके कम होने के कारणों की समीक्षा की गई है। उन्होंने कहा कि पहाड़ों में लगभग 65 प्रतिशत क्षेत्र को बायोमेट्रिक व्यवस्था से कवर किया जा सकता है जिसके लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

मंत्री ने कहा कि अन्त्योदय कार्ड धारकों को तीन गैस सलेन्डर मुफ्त में रिफिल करवाने की व्यवस्था पर विभाग द्वारा लगातार आपूर्ति करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी जिला पूर्ति अधिकारियों से गैस रिफिलिंग के बारे में रिर्पोट मांगी गई है जो कि सक्रिय रूप से चल रही है।

उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर रिफिलिंग में कमियां देखने में आयी हैं जिसकी समीक्षा करते हुए सम्बन्धित जिला आपूर्ति अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत अन्त्योदय कार्ड धारकों को एक वर्ष में चार-चार महीनों के अन्तराल पर तीन गैस सलेण्डर मुफ्त रिफिल करना हमारी प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इसका वृहद प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि हमें चावल खरीद के सम्बन्ध  लगभग 9 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य मिला था जिसके सापेक्ष हमने लगभग 96 प्रतिशत तक पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि कई केन्द्रों पर एकत्रित धान को खरीदने हेतु अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने हेतु निर्देशित किया गया है।

मंत्री ने राशन डीलरों की आय बढ़ाने की दिशा में मंथन करने हेतु अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने को कहा। इस अवसर पर सचिव खाद्य, बृजेश संत, अपर निदेशक खाद्य, पी.एस. पांगती तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button