उत्तराखंड समाचार

31 अक्टूबर, 2021 को प्रैक्टिकली ऐप पर इस ओलंपियाड का आयोजन किया जाएगा, रजिस्ट्रेशन की आखि़री तारीख़ 25 अक्टूबर है

देहरादून: कक्षा 6-12 के छात्रों को सीखने का बेमिसाल अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार किए गए भारत के पहले एक्स्पेरिएन्शियल लर्निंग ऐप, प्रैक्टिकली ने यूरेका! जूनियर के पांचवें संस्करण के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी बॉम्बे के छात्रों द्वारा संचालित एंटरप्रेन्योरशिप सेल (ई-सेल) के साथ समझौता किया है।

यूरेका! जूनियर व्यवसाय की योजना बनाने से संबंधित अपने आप में एक अनोखी प्रतियोगिता है, जिसका उद्देश्य देश भर में कक्षा 6-12 के स्कूली छात्रों के बीच उद्यमिता, यानी एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देना है। आईआईटी बॉम्बे का ई-सेल, छात्रों द्वारा संचालित एशिया का सबसे बड़ा गैर-लाभकारी संगठन है, जो देश-विदेश के 900 से ज्यादा शहरों में 6000 से ज्यादा स्टार्टअप, 1,60,000 छात्रों, तथा 90,000 से अधिक प्रोफेशनल लोगों से जुड़ा हुआ है। इस संगठन का मुख्य उद्देश्य एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देना और उन्हें सहायता प्रदान करना है।

22 अगस्त, 2021 को यूरेका! जूनियर के पांचवें संस्करण का शुभारंभ हुआ था, जिसके तहत 31 अक्टूबर, 2021 को प्रैक्टिकली के टेस्ट प्लेटफॉर्म पर नेशनल एंटरप्रेन्योरशिप ओलंपियाड का आयोजन किया जाएगा। उम्मीद है कि इसमें देश भर से हजारों छात्र अपना रजिस्ट्रेशन कराएंगे।

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को यूरेका! जूनियर के माइक्रोसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और उन्हें प्रैक्टिकली ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ओलंपियाड में भाग लेने के लिए उन्हें ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके लिए वे माइक्रोसाइट में दर्ज किए गए क्रेडेंशियल्स का उपयोग कर सकते हैं। भाग लेने वाले छात्र ऐप पर उपलब्ध प्रैक्टिस टेस्ट के जरिए अंतिम परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। ओलंपियाड की अंतिम परीक्षा का आयोजन तीन अलग-अलग ट्रैक में किया जाएगा, जिसे कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 एवं 10, तथा कक्षा 11 एवं 12 के रूप में विभाजित किया गया है।

तीनों ट्रैक में शीर्ष 2 विजेताओं को पुरस्कार के तौर पर प्रैक्टिकली की ओर से 1.5 लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। साथ ही उन्हें ई-सेल, आईआईटी बॉम्बे की ओर से 15,000 रुपये का कुल नकद पुरस्कार भी प्राप्त होगा। इसके अलावा, तीनों ट्रैक में सबसे ज्यादा अंक पाने वाले 24 छात्रों को प्रैक्टिकली के सब्सक्रिप्शन पर 50 प्रतिशत की छूट का वाउचर दिया जाएगा। इसमें भाग लेने वाले सभी छात्रों को ई-सेल, आईआईटी बॉम्बे की ओर से प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा। ओलंपियाड के लिए रजिस्ट्रेशन की आखि़री तारीख़ 25 अक्टूबर, 2021 है।

इस साझेदारी की घोषणा करते हुए, श्रीमती चारु नोहेरिया, सह-संस्थापक एवं सीओओ, प्रैक्टिकली, ने कहा, “देश भर में सफल उद्यमियों की एक नई पीढ़ी तैयार करने के लिए ई-सेल, आईआईटी बॉम्बे के साथ इस साझेदारी से हमें बेहद खुशी हो रही है। हमें विश्वास है कि प्रैक्टिकली पर उपलब्ध उच्च गुणवत्ता वाली सामग्रियों तथा आईआईटी बॉम्बे की गौरवपूर्ण विरासत से छात्रों को इस लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। मैं कक्षा 6-12 के सभी छात्रों को यही कहना चाहूँगी, कि वे आगे आएँ तथा सीखने और छात्रवृत्ति जीतने के लिए इस प्लेटफॉर्म का भरपूर लाभ उठाएँ।“

इस गठबंधन के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए, श्री प्रतीक चौहान, इवेंट्स एवं पीआर हेड, ई-सेल आईआईटी बॉम्बे, ने कहा, “हमें लगता है कि यूरेका! जूनियर के जरिए छात्रों को इस उम्र में ही एंटरप्रेन्योरशिप से जुड़ी बुनियादी बातों से परिचित कराना बेहद अहम है, जिससे भविष्य में इनोवेशन को बढ़ावा मिलेगा। रिमोट लर्निंग के इस दौर में प्रैक्टिकली के साथ साझेदारी से हमें बेहद प्रसन्नता हो रही है, और उन्होंने यूरेका!जूनियर में एक्स्पेरिएन्शियल लर्निंग टूल्स को शामिल करके अपना एक विशिष्ट स्थान बनाया है।“

यूरेका! जूनियर, कुछ नया सीखने और कुछ अलग करने की इच्छा रखने वाले युवा छात्रों को अपने रचनात्मक विचारों को वास्तविकता में बदलने के लिए आदर्श मंच प्रदान करता है। इस मंच को प्रतिभागियों को एंटरप्रेन्योरशिप (उद्यमिता) की बुनियादी बातें सिखाने, उनके रचनात्मक विचारों को निखारने, व्यावसायिक योजनाओं का मसौदा तैयार करने और उन्हें जज़ों के पैनल के सामने प्रस्तुत करने का गौरव प्राप्त है, और इस तरह यह मंच सभी प्रतिभागियों को एंटरप्रेन्योरशिप का समग्र अनुभव प्रदान करता है। यह छात्रों को ज्ञान और मार्गदर्शन प्रदान करते हुए उनमें विश्लेषण की क्षमता तथा व्यवहारिक कौशल को भी विकसित करता है, ताकि वे पूरी तैयारी के साथ खुद को प्रस्तुत कर सकें। लीक से हटकर सोचने की क्षमता और विभिन्न पहलों के माध्यम से रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए, यूरेका! जूनियर 1000 स्कूलों में वर्कशॉप की एक सीरीज की मेजबानी करेगा जिसमें 10,000 से ज्यादा छात्र शामिल होंगे।

https://www.practically.com/

Related Articles

Back to top button