उत्तर प्रदेश

आज बैंकिंग व बीमा सेवाओं से जुड़कर डाक विभाग नए स्वरूप का कार्य कर रहा: मुख्यमंत्री

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज गोरखपुर में पोस्टमास्टर जनरल कार्यालय एवं आरोग्य मन्दिर उप डाकघर भवन का शिलान्यास तथा पार्सल हब एवं नोडल डिलीवरी सेण्टर भवन का लोर्कापण किया। इस अवसर पर उन्हांने सुकन्या समृद्धि योजना, महिला सम्मान बचत पत्र, दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना आदि के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए।
मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज गोरखपुर के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है, जब यहां पोस्टमास्टर जनरल कार्यालय भवन, आरोग्य मंदिर उप डाकघर के शिलान्यास के साथ ही पार्सल हब भवन का लोकार्पण सम्पन्न हुआ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत की नई तस्वीर डाक सेवाओं के क्षेत्र में भी दिखती है। एक समय जब संचार क्षेत्र में डिजिटल क्रांति आई तो लगता था कि डाक सेवाएं बंद हो जाएंगी, पर प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में डाक सेवाओं ने डिजिटल क्रांति से जुड़कर अपनी सेवाओं को नया आयाम दिया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डाक सेवाओं का हमारे जीवन पर व्यापक प्रभाव रहा है। ऐसे समय में जब दूर-दराज तक कोई आवागमन के साधन नहीं होते थे, तब भी डाकिए गांव-गांव पैदल पहुंचकर चिट्ठी, मनी ऑर्डर आदि उपलब्ध कराते थे। आज बैंकिंग व बीमा सेवाओं से जुड़कर डाक विभाग नए स्वरूप का कार्य कर रहा है। स्मृति डाक टिकटों के माध्यम से डाक विभाग ने अतीत को वर्तमान से जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। पूरे देश के अंदर एक लाख 60 हजार से अधिक डाकघर हैं, जिनके माध्यम से डाक विभाग अपनी सेवाएं लगातार प्रदान कर रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में एक नये भारत का उभार हुआ है। दुनिया के जिन देशों में प्रधानमंत्री जी जाते हैं, वहां के लोगों में एक नया उत्साह दिखता है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता व लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ प्रधानमंत्री जी ने कोरोना काल में देश को जिस प्रकार का नेतृत्व दिया, इससे पूरी दुनिया उनका अभिनन्दन करने को आतुर रहती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना काल में देश के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त जांच, उपचार व वैक्सीन की व्यवस्था प्रधानमंत्री जी ने की। कोरोना संकट के दौरान लोगां को वैक्सीन की 220 करोड़ डोज दी गई। जरूरतमंदों को भरण-पोषण भत्ता दिया गया। 12 करोड़ किसानों को पी0एम0 सम्मान निधि का लाभ दिए जाने के साथ ही, जनधन खातों में जनकल्याणकारी योजनाओं की धनराशि डी0बी0टी0 के माध्यम से भेजी जा रही है। विगत सवा तीन साल से 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है। दुनिया के किसी भी और देश में ऐसी व्यवस्था नहीं की गई।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दुनिया के जो लोग पहले भारत के सामर्थ्य पर भरोसा नहीं करते थे, वे अब मानते हैं कि दुनिया की सभी समस्याओं के समाधान का रास्ता भारत के ही पास है। इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट से लेकर आंतरिक व वाह्य सुरक्षा तथा गरीब कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से प्रधानमंत्री जी ने देश के नागरिकों के जीवन में व्यापक परिवर्तन किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना संकट काल में डाक विभाग की सेवाएं सराहनीय रही हैं। संकट का साथी विश्वसनीय साथी होता है और कोरोना के समय डाक विभाग ने संकट के साथी की भूमिका निभाई। जब सारी व्यवस्थाएं बन्द थीं, तब डाकियों ने गांव-गांव जाकर लोगों को उनके अपनों द्वारा भेजी गई धनराशि उपलब्ध कराई।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा तो साकार होगा ही, बेटी लक्ष्मी की भी प्रतीक बनेगी। उन्हांने लोकार्पित नए पार्सल हब की महत्ता की चर्चा करते हुए कहा कि यह डाक विभाग की बढ़ती लोकप्रियता और जन आकांक्षाओं के प्रति प्रतिबद्धता का संकेत है। इसका लाभ पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित, रेलवे के साथ समन्वय से देश के अलग-अलग क्षेत्रों को भी प्राप्त होगा।
केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी दूसरे राज्यों के लोगों के लिए भी प्रेरणा हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बना दिया है। किसी राज्य में कानून व्यवस्था मजबूत होगी तो उद्योग भी लगेंगे और समृद्धि भी आएगी। मुख्यमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था के साथ विकास की शानदार मिसाल पेश की है।
केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री ने डाक विभाग के कार्यां की चर्चा करते हुए कहा कि जनकल्याण की योजनाओं को डाक विभाग ने गांव-गांव, घर-घर तक पहुंचाया है। डाक विभाग के पास 01 लाख 60 हजार डाकघरों का ऐसा नेटवर्क है, जिस पर भारत की जनता पूरा भरोसा करती है। उन्होंने कहा कि डाक विभाग 5,760 नए डाकघर खोलने जा रहा है। इनमें से 75 डाकघर उत्तर प्रदेश के इस क्षेत्र में खोले जाएंगे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद श्री रविकिशन शुक्ल ने कहा कि सरकार ने डाक विभाग की सभी व्यवस्थाओं को हाईटेक कर दिया है। कार्यक्रम को भारतीय डाक विभाग के सचिव श्री विनीत पाण्डेय ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर गोरखपुर के महापौर डॉ0 मंगलेश श्रीवास्तव सहित जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button