देश-विदेश

उधमपुर-डोडा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र भारत के 550 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में से सबसे विकसित निर्वाचन क्षेत्रों में प्रमुख है: डॉ. जितेंद्र सिंह

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि उधमपुर-डोडा-कठुआ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र देश के 550 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में भारत का सर्वाधिक विकसित निर्वाचन क्षेत्र है। डॉ. जितेन्द्र सिंह ने उधमपुर में सरकार की ‘सेवा के 9 वर्ष’  की उपलब्धियों पर आयोजित एक कार्यक्रम से समानांतर मीडिया को संबोधित करते हुए यह बात कही।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0011Y7J.jpg

मीडिया को संबोधित करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि उधमपुर-डोडा-कठुआ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र भारत का एकमात्र निर्वाचन क्षेत्र है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ बुनियादी ढांचे के साथ तीन मेडिकल कॉलेज हैं और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भी इसी निर्वाचन क्षेत्र में स्थित है। इस कारण यह निर्वाचन क्षेत्र अत्याधुनिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं से सम्पन्न भारत का श्रेष्ठ निर्वाचन क्षेत्र है।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि यह निर्वाचन क्षेत्र बैंगनी क्रांति (पर्पल रिवोल्यूशन) की जननी के रूप में भारत और विश्व में प्रसिद्ध है। इसने न केवल जम्मू-कश्मीर में बल्कि पूरे देश में कृषि तकनीक स्टार्ट-अप्स को उभरने के अवसर प्रदान किये हैं। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि इस संसदीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रोत्साहित स्टार्ट-अप आंदोलन में योगदान की पूरी क्षमता है।

इस निर्वाचन क्षेत्र में पिछले वर्षों में हुए अवसंरचनात्मक विकास के बारे में डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि यहां विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल विद्यमान है जो एफिल टॉवर से भी ऊंचा है। यहां डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सुरंग स्थित है, जो दुनिया की सबसे लंबी सड़क सुरंग है।

इस निर्वाचन क्षेत्र में सड़क और राजमार्ग विकास के संदर्भ में डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कटरा से दिल्ली तक वंदे भारत एक्सप्रेस, उत्तर भारत का पहला केबल-स्टे ब्रिज अटल सेतु, कीरियां-गंडयाल में जम्मू-कश्मीर का पहला अंतर-राज्यीय पुल, दिल्ली से कठुआ होते हुए कटरा तक उत्तर भारत का पहला एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर, लखनपुर-बानी-बसोहली-डोडा से छत्तरगला सुरंग के माध्यम से नया राष्ट्रीय राजमार्ग –  इस निर्वाचन क्षेत्र को सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत सड़कों के निर्माण में यहां का उधमपुर जिला देश में प्रथम स्थान पर है।

डॉ. जितेन्द्र ने कहा कि कटरा में इंटर मॉडल स्टेशन (आईएमएस) की स्थापना के साथ इस निर्वाचन क्षेत्र में विश्वस्तरीय अत्याधुनिक परियोजना से न केवल श्री माता वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों के यात्रा अनुभव में सुधार होगा, बल्कि रोजगार और व्यापार के संदर्भ में अनेक अवसर उपलब्ध होंगे।

Related Articles

Back to top button