देश-विदेश

UNSC में भारत का पलटवार – कहा, सार्थक बातचीत के लिए अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाक की

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की एक बैठक में मंगलवार को भारत ने कहा कि वह पाकिस्तान से आने वाले सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ सख्त और निर्णायक कार्रवाई जारी रखेगा। भारत की प्रतिनिधि ने कहा कि किसी तरह की सार्थक बातचीत के लिए अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी इस्लामाबाद की है जो आतंकवाद, दुश्मनी और हिंसा मुक्त माहौल में ही बन सकती है।

भारत ने 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान पर यह पलटवार तब किया, जब पड़ोसी देश ने अपनी आदत के मुताबिक बैठक में कश्मीर का मुद्दा उठाया था। जम्मू-कश्मीर की रहने वाली भट ने भारत की स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि पूरा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न हिस्सा है और इसमें पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाला हिस्सा भी आता है। भारत ने पाकिस्तान से कहा कि वह अपने अवैध कब्जे वाले सभी क्षेत्रों को तत्काल खाली करे।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में काउंसलर काजल भट ने कहा कि भारत पाकिस्तान समेत अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ सामान्य संबंध चाहता है और सभी मुद्दों, अगर कोई हों तो उन्हें शिमला समझौते और लाहौर घोषणा के अनुसार द्विपक्षीय और शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने आगे कहा, ‘परंतु, कोई भी सार्थक बातचीत आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त माहौल में ही हो सकती है। इस तरह के अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान पर है। तब तक भारत सीमा पार आतंकवाद का जवाब देने के लिए दृढ़ और निर्णायक कदम उठाता रहेगा।’

UNSC में खुली बहस के दौरान पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम (Muneer Akram) ने कश्मीर का मुद्दा उठाया था। इसके ही जवाब में डा. भट्ट ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पूरा केंद्र शासित प्रदेश हमेशा भारत का अविभाज्य हिस्सा था और रहेगा, इसमें वे क्षेत्र भी शामिल हैं, जो पाकिस्तान के अवैध कब्जे में हैं। हम आह्वान करते हैं कि पाकिस्तान अवैध कब्जे वाले सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करे।

भारत ने UNSC में कहा कि वह पाकिस्तान से प्रायोजित सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ दृढ़ और निर्णायक कार्रवाई करना जारी रखेगा। भारतीय प्रतिनिधि ने यह भी कहा कि किसी भी सार्थक वार्ता के लिए अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है जो केवल आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त माहौल में आयोजित की जा सकती है।

डा.भट्ट ने UNSC में कहा,’भारत, पाकिस्तान सहित सभी पड़ोसी देशों के साथ सामान्य संबंध चाहता है और अगर कोई लंबित मुद्दा है तो उसे शिमला समझौते तथा लाहौर घोषणा के अनुसार द्विपक्षीय और शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए प्रतिबद्ध है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘कोई भी सार्थक बातचीत आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त माहौल में ही हो सकती है। इस तरह के अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान पर है। तब तक भारत सीमा पार से प्रायोजित आतंकवाद का जवाब देने के लिए दृढ़ और निर्णायक कदम उठाता रहेगा।’

Related Articles

Back to top button