उत्तर प्रदेश

गांव-गाव, शहर-शहर खेल से जुड़ी अवस्थापना सुविधाओं को सुदृढ़ बनाया जा रहा: डा0 नवनीत सहगल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश से नेशनल गेम्स में हिस्सा वाले खिलाड़ियों के माध्यम से एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) की ब्रांडिंग देश के कोने-कोने में होगी। खिलाड़ियों को खेल किट व टैªक सूट के साथ-साथ लखनऊ का ओडीओपी उत्पाद चिकनकारी का स्टोल भी उपलब्ध कराया जायेगा। स्टेडियम में यू0पी0 का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ी राष्ट्रगान के दौरान अपने गले में ओडीओपी प्रोडक्ट स्टोल डाले नजर आयेंगे।
अपर मुख्य सचिव, खेलकूल डा0 नवनीत सहगल ने आज बापू भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में नेशनल गेम्स की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछली बार के नेशनल गेम्स में उत्तर प्रदेश को 67 पदक मिले थे। इस बार प्रदेश के खिलाड़ियों को सबसे उम्दा प्रर्दशन करते हुए कम से कम 100 पदक जीतने का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार शहरों एवं सूदूर ग्रामीण अंचलों से खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए कृत संकल्पित है। इसके लिए गांव-गाव, शहर-शहर खेल से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा दिये जाने के साथ-साथ अवस्थापना सुविधाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है।
डा0 सहगल ने कहा कि गुजरात राज्य में 29 सितम्बर से 12 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले नेशनल गेम्स में यू0पी0 से 450 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे है और ये विभिन्न प्रकार के 24 खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगे। आगामी 25 सितम्बर को फ्लैग ऑफ करके टीमांे को रवाना करने का सिलसिला शुरू हो जायेगा। उन्हांेेने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी प्रदेश में खेल को बढ़ावा देने के प्रति बेहद संजीदा है। उन्होंने तीन जनपदों गोरखपुर, प्रयागराज तथा बागपत में स्पोर्ट सिटी के नाम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना का प्रस्ताव प्रस्तु करने के निर्देश दिए।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इसके अतिरिक्त गोरखपुर के रामगढ़ ताल एवं लखनऊ के गोमतीनगर में वाटर स्पोर्ट प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये गये हैं। इससे रोईंग, याचिंग एवं कैनोइंग खेल को बढ़ावा मिलेगा। खिलाड़ियों की प्रतिभायें निखर कर सामने आयेंगी । उन्होंने बताया कि नौकायन खेल ओलम्पिक गेम्स का हिस्सा है। इस खेल को बढ़ावा मिलने से उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। साथ-साथ इन क्षेत्रों में स्पोर्ट्स पयर्टन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने अधिकारियों को वाटर स्पोर्टस का प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
बैठक में निदेशक, खेल श्री आर0पी0 सिंह, उ0प्र0 खेल ऐसोसिएशन के महासचिव श्री आनंदेश्व पाण्डये सहित विभाग अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button