खेलदेश-विदेश

युवा हमारी प्रमुख शक्ति है और राष्ट्र निर्माण में इनकी सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है: अनुराग ठाकुर

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री, श्री अनुराग ठाकुर और पुद्दुचेरी की उपराज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन ने 12 से 16 जनवरी 2022 तक पुद्दुचेरी में आयोजित होने वाले 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव के प्रतीक चिन्ह और शुभंकर का आज अनावरण किया। इस अवसर पर पुद्दुचेरी विधानसभा के अध्यक्ष श्री आर. सेल्वम, पुद्दुचेरी के मुख्यमंत्री श्री एन. रंगास्वामी, शिक्षा मंत्री श्री ए. नामासिवायम भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पुद्दुचेरी को राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2022 के लिए एक स्थल के रूप में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चुना गया था। श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री के युवा महोत्सव का उद्घाटन करने और युवाओं को संबोधित करने की आशा है। श्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव, सक्षम युवा सशक्त युवा की टैग-लाइन का भी अनावरण किया, जिसका अर्थ है सक्षम युवा – सशक्त युवा, सक्षम युवा- सुदृढ़ युवा।

श्री ठाकुर ने कहा कि भारत को 21वीं सदी में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, जिसकी वजह से पूरी दुनिया आज हमारी तरफ देख रही है। देश के युवा हमारी प्रमुख शक्ति है और राष्ट्र निर्माण में इनकी सबसे विस्तृत तथा सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा, हमें इस तथ्य पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए कि भारत को दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में से एक और अन्य क्षेत्रों में वैश्विक शक्ति बनाने के लिए अपनी युवा शक्ति को कैसे व्यवस्थित किया जाए या कैसे उसका उपयोग किया जाए। अब सूचना प्रौद्योगिकी से लेकर स्टार्ट-अप तक भारत की सॉफ्ट पावर दिखाने का समय आ गया है, जिसमें हमने बहुत शानदार काम किया है।

श्री ठाकुर ने कहा कि देश भर से युवा महोत्सव में भाग लेने के लिए पुद्दुचेरी आएंगे और उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि देश के युवा श्री अरबिंदो के जीवन से सीख प्राप्त करेंगे जो एक महान कवि, देशभक्त, दार्शनिक तथा एक महान योग गुरु भी थे। युवाओं के लिए कवि सुब्रमण्यम भारती और स्वामी विवेकानंद भी आदर्श हैं, जिनसे युवा प्रेरणा पाते हैं। श्री ठाकुर ने कहा, हम चाहते हैं कि स्थानीय लोग उत्साह के साथ इस उत्सव में भाग लें क्योंकि आजादी का अमृत महोत्सव के पीछे का मुख्य विचार जनभागीदारी ही है। युवा महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए श्री ठाकुर ने बताया कि यह महोत्सव हमें भारत की सांस्कृतिक विरासत के दर्शन कराएगा। उन्होंने कहा कि यह महोत्सव पुद्दुचेरी की सांस्कृतिक एवं पर्यटन क्षमता को प्रदर्शित करने का भी एक शानदार अवसर है। श्री अनुराग ठाकुर ने दोहराया कि यह उत्सव असाधारण सांस्कृतिक प्रस्तुति देगा और इससे पूर्वोत्तर, हिमालय तथा कच्छ के दूर-दराज के क्षेत्रों के युवाओं को एक्सपोजर मिलेगा।

इसके पहले श्री अनुराग ठाकुर ने युवा महोत्सव के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की विस्तार से समीक्षा की।

स्वामी विवेकानंद की जयंती यानि 12 जनवरी को मनाने के क्रम में भारत सरकार द्वारा हर साल किसी एक राज्य के सहयोग से राष्ट्रीय युवा महोत्सव का 12 से 16 जनवरी तक आयोजन किया जाता है। एनवाईएफ का मूल उद्देश्य देश के युवाओं को एक साथ लाना है, ताकि वे जीवन के लगभग सभी सामाजिक-सांस्कृतिक पहलुओं से सम्बंधित विभिन्न गतिविधियों में अपनी प्रतिभा दिखा सकें। महोत्सव शौकिया युवा कलाकारों को खुद को व्यक्त करने और साथी कलाकारों के साथ बातचीत करने तथा कलाकारों और विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों से नए कला रूपों को सीखने का अवसर प्रदान करता है।

Related Articles

Back to top button