देश-विदेश

ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर डब्ल्यूएचओ ने कही चिंताजनक बात, कहा- मौतों में हो सकती है वृद्धि

कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंताजनक बात कही है। बता दें कि इस वैरिएंट से मौत का मामला भी सामने आ गया है। ब्रिटेन में इस वैरिएंट से संक्रमित व्यक्ति की मौत हुई है। यह दुनिया में इससे मौत का पहला मामला है। इस बीच संगठन ने कहा है कि नए स्ट्रेन के कारण अस्पताल भरने के साथ-साथ और मृत्यु दर में वृद्धि हो सकती है।

अस्पतालों के भरने और मौतों की संख्या में बढ़ सकती है

डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि वैश्विक स्तर पर वैरिएंट आफ कंसर्न जुड़े मामलों की संख्या बढ़ने के कराण हमें लगता है कि अस्पतालों के भरने और मौतों की संख्या में बढ़ सकती है। संयुक्त राष्ट्र (UN) की स्वास्थ्य एजेंसी ने यह भी कहा कि नए वैरिएंट से संक्रमित लोगों की स्थिति का ठीक से आंकलन करने के लिए और अधिक जानकारी की आवश्यकता है। उसने देशों से अस्पताल में भर्ती मरीजों से जुड़ी जानकारी साझा करने को कहा है।

नया वैरिएंट अबतक 60 से ज्यादा देशों में फैला

संगठन ने पिछले हफ्ते नए वैरिएंट को लेकर कई जानकारियां दी थी। इस दौरान उसने बताया था कि यह किस हद तक फैलेगा और इसमें नए म्यूटेशन की संख्या कितनी है। वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने सुझाव दिया था कि नए वैरिएंट का महामारी पर एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। उसने यह भी कहा था कि फिलहाल इसे लेकर कुछ भी पुष्ट कहना जल्दबाजी होगी। नया वैरिएंट अबतक 60 से ज्यादा देशों में फैल गया है।

कनाडा में ओमिक्रोन वैरिएंट का कम्युनिटी स्प्रेड

कनाडा में ओमिक्रोन वैरिएंट का कम्युनिटी स्प्रेड हो गया है। देश के मुख्य जन स्वास्थ्य अधिकारी थेरेसा तामो ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि हम कम्युनिटी ट्रांसमिशन देख रहे हैं। संभवत: इसकी शुरुआत हुई है, लेकिन आने वाले दिनों में इसमें तेजी देखने मिल सकती है। हमें पिछले कुछ दिनों में इस वैरिएंट के बारे में काफी जानकारी मिली है।

Related Articles

Back to top button