उत्तर प्रदेश

नीतीश ने छोड़ा लालू का साथ, सीएम पद से दिया इस्तीफा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के खिलाफ भष्टाचार के आरोपों के मुद्दे पर गठबंधन के सहयोगी दल राजद के साथ ना मिट सकने वाले मतभेदों का हवाला देते हुए आज इस्तीफा दे दिया.

कुमार ने राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी को इस्तीफा सौंपने के बाद राज भवन के बाहर संवाददाताओं से कहा, बिहार में जो परिस्थितियां बनी हुई, उसमें महागठबंधन सरकार चलाना मुश्किल हो गया है.

उन्होंने नई सरकार बनाने के लिए भाजपा से समर्थन लेने की संभावना को खारिज नहीं किया.

उन्होंने कहा, मैंने इसे सुलझाने की कोशिश की .. मैंने किसी से इस्तीफे के लिए नहीं कहा .. मैंने केवल तेजस्वी से भष्टाचार के आरोपों पर स्पष्टीकरण देने के लिए कहा था.

ताजा घटनाक्रम से बिहार की राजनीति में अनिश्चितता का माहौल पैदा हो गया है क्योंकि 243 सदस्यीय विधानसभा में किसी भी दल के पास बहुमत नहीं है. कुमार की जदयू के पास 71 सीटें हैं जबकि तेजस्वी यादव के पिता लालू प्रसाद के नेतृत्व वाले राजद के पास 80 सीटें हैं. भाजपा के पास 53 सीटें हैं.

यह पूछे जाने पर कि क्या अब वह भाजपा के समर्थन से सरकार बनाएंगे, इस पर उन्होंने कहा, जो होना था हो गया. अब देखते हैं आगे क्या होता है.

बिहार में महागठबंधन ने विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज की थी जिसमें कांग्रेस भी शामिल थी. जीत के बाद नीतीश कुमार ने 20 नवंबर 2015 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

पीएम का ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके नीतीश कुमार को (मुख्यमंत्री के तौर पर इस्तीफा देकर) भष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि देश की 125 करोड़ जनता आपके साथ है.

वहीं कुमार के इस्तीफे के बाद दिल्ली में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू हो गई है. वहीं पटना में भी भाजपा विधायक दल की बैठक आरंभ हो गई है.

बीजेपी की बैठक

बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने श्री कुमार की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने घुटने नहीं टेके और वे इससे बाहर निकल आये. हम इसके लिए उनकी प्रशंसा करते हैं.

तेजस्वी यादव इस्तीफा नहीं देंगे

इससे पहले सत्तारूढ़ महागठबंधन के सबसे बड़े घटक राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने आज दो टूक शब्दों में कहा कि उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव इस्तीफा नहीं देंगे और महागठबंधन की सरकार पांच वर्ष तक चलेगी लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को यदि बोझ लगता है तो वह समझें.

राजद अध्यक्ष ने पटना में अपने 10 सर्कुलर रोड स्थित सरकारी आवास पर पार्टी विधानमंडल दल की हुयी बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुख्यमंत्री एवं महागठबंधन के नेता नीतीश कुमार ने उप मुख्यमंत्री यादव से इस्तीफा नहीं मांगा है. महागठबंधन मजबूती के साथ पांच वर्ष तक चलेगा लेकिन यदि श्री कुमार को बोझ लगता है तो वह समझें.

यादव ने कहा कि महागठबंधन के नेता नीतीश कुमार है और उनके प्रति कोई अनादर का भाव रखता है तो उसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उप मुख्यमंत्री के इस्तीफा दिये जाने की जदयू प्रवक्ताओं की ओर से की जा रही मांग पर राजद अध्यक्ष ने अपने चिरपरिचित लहजे में कहा, जदयू कोई पुलिस नहीं है, मुझे और तेजस्वी को जहां बोलना होगा, वहां बोलेंगे.

इस बीच उप मुख्यमंत्री ने उनके ऊपर लगे आरोपों को सिरे से खारिज करते हुये कहा कि उनसे अभी तक मुख्यमंत्री ने इस्तीफा नहीं मांगा है. इस मामले में वह बार-बार सफाई नहीं देंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा गठबंधन तोड़ने की साजिश कर रही है.

Related Articles

Back to top button