उत्तर प्रदेश

मतदाता जागरूकता के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने हेतु सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न विभागों के साथ हुई बैठक

लखनऊ: अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी, डॉ० ब्रह्म देव राम तिवारी की अध्यक्षता में प्रदेश के विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के दृष्टिगत मतदाता जागरूकता के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने हेतु सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ आज दूरदर्शन सभा कक्ष में बैठक हुई।
बैठक में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के दृष्टिगत मतदाता जागरूकता और भारत निर्वाचन आयोग के तत्तसंबंधी विभिन्न ऐप जैसे वोटर हेल्पलाईन, सी-विजिल, सोशल मीडिया प्लेटफार्म तथा अन्य कार्यक्रमों की रूपरेखा व व्यापक प्रचार प्रसार की चर्चा की गयी। बैठक में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की संस्थाओं जैसे इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब, वोटर अवेयरनेस फोरम, चुनावी पाठशाला एवं राज्य स्तर तथा जिला स्तर पर स्वीप के अंतर्गत मतदान प्रतिशत बढ़ाने तथा मतदाता जागरूकता संबंधी विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया।
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दूरदर्शन एवं आकाशवाणी के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी विविध कार्यकम जैसे रेडियो जिंगल, दूरदर्शन हेतु आडियो, वीडियो मेटेरियल बनाये जाएंगें, जिसका कान्टेंट सीईओ कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा और इसमें स्थानीय बोलियों में भी इस तरह की सामग्री का निर्माण आकाशवाणी एवं दूरदर्शन के सहयोग से कराया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर पब्लिसिटी बढ़ाने के लिए विभिन्न प्लेटफार्म ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब इत्यादि के माध्यम से तथा कम्युनिटी रेडियो सेंटर से सम्पर्क बनाकर उनसे ज्यादा से ज्यादा सहयोग लिया जाएगा। आर0ओ0बी0 एवं पत्र सूचना विभाग द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया के वाट्सऐप ग्रुपों से जुड़ने, मास्क, कैप, टी-शर्ट और बैजेज इत्यादि नये सिरे से बनाये जाने पर चर्चा हुई, जिससे ज्यादा से ज्यादा पब्लिसिटी हो। पिंक पब्लिसिटी और जेंडर इशूज को कवर करने के लिए फील्ड कार्यकम किए जाएं। दिव्यांगजनों और सीनियर सिटिजन से संबंधी, जो व्यवस्थाएं की गयी है इनके व्यापक प्रचार प्रसार के लिए अलग तरीके से कार्यक्रम आयोजित करने और नमस्ते यूपी और रेडियो की चर्चा में एवं समाचारों में विषयवार कार्यक्रम आयोजित कराने पर विचार किया गया।
डॉ0 तिवारी ने बताया कि आर०एन०यू० दूरदर्शन द्वारा एक साप्ताहिक कार्यकम/वार्ता सम्मिलित करने का निर्णय लिया गया। चुनावी अफवाहों को डीआईपीआर और पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट के माध्यम से तत्काल फैक्ट चेक कर अफवाहों का खंडन किया जाएगा। समय-समय पर कोर ग्रुप के माध्यम से नियमित अंतराल पर इसकी चर्चा और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर एक्टिविटी बढ़ाने और विभिन्न प्रकार के प्रचार-प्रसार माध्यमों के उपयोग के लिए बैठक आयोजित की जाएगी। लखनऊ अवस्थित केन्द्र सरकार की समस्त मीडिया यूनिट का एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा।
बैठक में एडीजी पीआईबी श्री आर. पी. सरोज, डायरेक्टर न्यूज डीडीके श्री धर्मेन्द्र तिवारी, असिस्टेन्ट डायरेक्टर न्यूज अदिति अग्रवाल, डीडी मीडिया एण्ड मॉस कम्युनिकेशन डॉ. एम.एस. यादव, डीडी न्यूज ऑल इण्डिया रेडियो श्री दिलीप शुक्ला आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button