देश-विदेश

पूर्वोत्तर राज्यों के सर्वांगीण विकास के लिए काम कर रही है केंद्र सरकार: श्री तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि केंद्र सरकार देश के पूर्वोत्तर राज्यों के सर्वांगीण विकास के लिए तेजी से काम कर रही है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से श्री नरेंद्र मोदी जी ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास को प्राथमिकता दी है। पूर्वोत्तर राज्यों के साथ केंद्र सरकार कदम से कदम और कंधे से कंधामिलाकर काम करती रहेगी।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने यह बात आज लेम्बूछेरा,अगरतला (त्रिपुरा) स्थितमात्सियकी महाविद्यालय में शैक्षणिक भवन (चरण III), पुस्तकालय भवन, फीड मिल विस्तार, पौधारोपण अभियान, मल्टी-कॉम्पोनेन्ट इंटीग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम प्रदर्शन एवंउत्पादों/प्रौद्योगिकियोंसे संबंधित प्रदर्शनी औरस्वयं सहायता समूहों, स्टार्टअप्स, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, कृषि विज्ञान केंद्रों एवं किसान उत्पादक संगठनों केपरस्पर संवाद कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कही। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री श्री बिप्लब कुमार देबमुख्य अतिथि थे।

श्री तोमर ने कहा किवर्ष 2014 से पहले तत्कालीन केंद्र सरकार का त्रिपुरा सहित पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास पर ध्यान नहीं था। वर्ष 2014 में मोदी जी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद से स्वयं मोदी जी अनेक बार पूर्वोत्तर क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं, वहीं केंद्र की विकास की नीति के तहत सभी केंद्रीय मंत्री इस पूरे क्षेत्र में लगातार दौरे कर रहे हैं। कोशिश यहीहै कि केंद्र केप्रतिनिधि क्षेत्र में लोगों से मिलें, उन्हें सहयोग करें, उनके आगे बढ़ने की संभावनाएं खोजते हुए केंद्र की ओर से योगदान प्रदान करें। पूर्वोत्तर में रेल व हवाई यातायात, सड़क, शिक्षा सहित सभी क्षेत्रों में सर्वांगीण विकास की दृष्टि से काम चलरहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी का प्रारंभ से ही खेती को बढ़ावा देने पर जोर रहा है। किसानों की आमदनी में वृद्धि के लिए उत्पादन लागत घटाने का प्रयास किया गया है, किसानों को महंगी फसलों व अच्छी उत्पादकता वाली फसलों की ओर आकर्षित किया जा रहा है, उनकी उपज के वाजिब दाम मिलें, इसकी कोशिश की जा रही है।इस संबंध में प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में सॉइलहेल्थ का अभियान चलाया गया है वसूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा दिया गया है। एकीकृत खेती के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद सहित सभी संस्थान इस दिशामें काम कर रहे है। स्टार्टअप को इतना प्रोत्साहन दिया जा रहा है कि देश में इनकी संख्या दुनिया को आश्चर्यचकित कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11 करोड़से अधिक किसानों को 1.60 लाख करोड़ रूपए सीधे उनके बैंक खातों में दिए गए हैं। छोटे किसानों के लाभ के लिए केंद्र 10 हजार नए किसान उत्पादन संगठन (एफपीओ)बना रहा है। स्वयं सहायता समूहों की तरह ही ये एफपीओ किसानोंव कृषि की तस्वीर बदलने वाले हैं।कृषि रकबा, उत्पादन व मुनाफा बढ़े वनई पीढ़ी खेती की ओर आकर्षित हो, यह हम सब की जवाबदारी है

श्री तोमर ने,मुख्यमंत्री श्री बिप्लब देब की सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि त्रिपुरा की पिछली सरकारों को भी केंद्र सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं में धनराशि दी जाती थी लेकिन अब श्री देब के नेतृत्व वाली त्रिपुरा सरकार कार्य संस्कृति, विकास व जनता के उत्थान में भरोसा करती है, जिससे राज्य की प्रगति परिलक्षित होती दिखाई देती है। श्री तोमर ने उम्मीद जताई कि खेती के क्षेत्र में त्रिपुरा सरकार अपेक्षाएं को पूर्ण करेगी। श्री तोमर ने कहा कि त्रिपुरा में स्वयं सहायता समूहों के लिए भी राज्य सरकार ने अच्छा काम किया है और ये समूह 4 हजार से बढ़कर 26 हजार हो गए हैं।

मुख्यमंत्री श्री देब ने कहा किकृषि का क्षेत्र प्रदेश व देश में बहुत महत्वपूर्ण है, जिसके माध्यम से अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है। मुख्यमंत्री नेआभार जताते हुए कहा कि त्रिपुरा के लिए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय सहित केंद्र सरकार की ओर से,प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पूरा सहयोग मिल रहा है, जिसके कारण किसानों की आय बढ़ रही है। पीएम किसान सम्मान निधि सहितविभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदेश को मिल रहा है। हाल ही में, प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत, श्री मोदी ने त्रिपुरा के 1.47 लाख से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में 700 करोड़ रु. जमा कराए हैं।

श्री देब ने कहा कि पहले किसानों के लिए सिर्फ बातें होती थी, लेकिन अब केंद्र व राज्य सरकार द्वारा उनकी भलाई के जमीनी कार्य किए जा रहे हैं, किसानों को शोषण से उबारते हुए विभिन्न योजनाओं के लाभ की राशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर द्वारा जमा कराई जा रही है। हमारे किसान भी अथक परिश्रम कर देश की प्रगति में योगदान दे रहे हैं।उन्होंने बताया- त्रिपुरा में कृषि क्षेत्र का उत्पादन निरंतर बढ़ रहा है।

यह कार्यक्रम देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री व मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार व राज्य शासन की योजनाओं से लाभ प्राप्त करने वाले किसानों से चर्चा भी की। कार्यक्रम में त्रिपुरा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रीश्री प्रणजीत सिंघा रॉय ने भी संबोधित किया। केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, इम्फाल के कुलपति डॉ. अनुपम मिश्राने अतिथियों का स्वागत किया। महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रो. रतन कुमार साहा ने आभार माना।

Related Articles

Back to top button