खेल

13 साल की इन लड़कियों ने टोक्यो ओलंपिक्स में रच दिया इतिहास

टोक्यो ओलंपिक्स में एक दिलचस्प नजारा सामने आया है। जापान की मोमीजी निशिया और ब्राजील की रेसा लील ने स्केटबोर्डिंग के महिला स्ट्रीट इवेंट में क्रमशः स्वर्ण और रजत जीत इतिहास रच दिया। खास बात ये है कि दोनों अभी सिर्फ 13 साल की हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा। खेलों के जिस महाकुंभ में दुनिया के दिग्गज इतिहास रचते नजर आते हैं, उसी मंच पर इन दोनों लड़कियों ने कम उम्र में महफिल लूट ली।

जापान की मोमीजी निशिया इतिहास में सबसे कम उम्र की व्यक्तिगत ओलंपिक चैंपियन में से एक बन गईं। उन्होंने सोमवार को 13 साल और 330 दिन की उम्र में उद्घाटन महिला स्केटबोर्डिंग स्वर्ण जीत लिया। वह निशिया ब्राजील की रेसा लील से आगे रहीं। जिनकी उम्र 13 साल और 203 दिन है।

निशिया ने 15.26 स्कोर करने के लिए ट्रिक्स सेक्शन में शानदार प्रदर्शन किया और मेजबान टीम को स्केटबोर्डिंग के स्ट्रीट डिसिप्लेन में क्लीन-स्वीप दिया। ओलंपिक में स्केटबोर्डिंग ने शुरुआत की है।

उनके प्रदर्शन में जापान की टीम के साथी युटो होरिगोम की झलक दिखाई दी, जिन्होंने रविवार को शानदार सीक्वेंस के साथ पुरुषों का खिताब जीता। 1936 के बर्लिन खेलों में 13 साल और 268 दिनों में 3 मीटर स्प्रिंगबोर्ड जीतने के बाद अमेरिकी गोताखोर मार्जोरी गेस्ट्रिंग सबसे कम उम्र के व्यक्तिगत ओलंपिक चैंपियन बने हुए हैं।

ओलंपिक को युवा दर्शकों तक पहुंचाने के प्रयास के हिस्से के रूप में स्केटबोर्डिंग टोक्यो में अपनी शुरुआत करने वाले चार खेलों में से एक है, जिसमें सर्फिंग, स्पोर्ट क्लाइंबिंग और कराटे शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button