उत्तर प्रदेश

स्मार्ट सिटी योजना में यूपी के झांसी, इलाहाबाद और अलीगढ़ का भी नाम

लखनऊ (जेएऩएन)। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू ने आज स्मार्ट सिटी मिशन की दूसरी दूसरी वर्षगांठ के मौके पर 30 नए शहरों का ऐलान किया, जिसमें से तीन शहर इलाहाबाद, झांसी और अलीगढ़ यूपी के शामिल किये गये हैं। जिन्हें स्मार्ट सिटी मिशन के तहत विकसित किया जाएगा। ऐसे में अब यूपी में स्मार्ट सिटी मिशन के शहरों की कुल संख्या 13 हो गयी है।

केंद्र सरकार की ओर से स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 30 शहरों को विकसित करने को लेकर 57, 393 करोड़ की रकम खर्च करने का प्रावधान है। इसमें 46879 करोड़ खर्च बुनियादी सुविधाओं के विकास पर खर्ज किया जाना है, जबकि 10,514 करोड़ रुपए तकनीक आधारित सुविधाओं और सर्विस डिलीवरी समेत दूसरी सुविधाओं पर खर्च किया जाएगा। केंद्र सरकार ने 25 जून 2015 को स्मार्ट सिटी मिशन लांच किया था।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू ने आज नए शहरों के ऐलान के वक्त कहा कि 45 शहरों के बीच 40 शहरों को स्मार्ट सिटी के लिए चुना जाना था। हालांकि मात्र 30 शहर स्मार्ट सिटी मिशन के मानकों पर खरे उतर सके। वैंकेया नायडू ने कहा कि बाकी 10 शहरों के चुनाव के लिए 19 शहरों के चयन किया जाएगा। उनके मुताबिक शहरों के चुनाव में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। जिन 19 शहरों के बीच चुनाव किया जाना हैं।

यह होंगी कोर बुनियादी सुविधायें 
-पर्याप्त पानी की आपूर्ति
-निश्चित विद्युत आपूर्ति
-ठोस अपशिष्ट प्रबंधन सहित स्वच्छता
-कुशल शहरी गतिशीलता और सार्वजनिक परिवहन
-किफायती आवास, विशेष रूप से गरीबों के लिए
-सुदृढ़ आई टी कनेक्टिविटी और डिजिटलीकरण
-सुशासन, विशेष रूप से ई-गवर्नेंस और नागरिक भागीदारी
-टिकाऊ पर्यावरण
-नागरिकों की सुरक्षा और संरक्षा, विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों की सुरक्षा, और
-स्वास्थ्य और शिक्षा

स्मार्ट सिटी के लिये कहां से आयेगा पैसा 
स्मार्ट सिटी मिशन एक केन्द्र प्रायोजित योजना (सीएसएस) के रूप में संचालित किया जाएगा और केंद्र सरकार द्वारा मिशन को पांच साल में 48,000 करोड़ रुपये, करीब प्रति वर्ष प्रति शहर 100 करोड़ रुपये औसत वित्तीय सहायता देने का प्रस्ताव है। एक समान राशि, एक मेल के आधार पर, राज्य द्वारा योगदान किया जाएगा। इसलिए, सरकार धन का लगभग एक लाख करोड़ रुपए स्मार्ट सिटी के विकास के लिए उपलब्ध होगा।

अब तक शामिल यूपी के शहरों के नाम 

झांसी

इलाहाबाद

आगरा

अलीगढ़

मुरादाबाद

गाजियाबाद

कानपुर

लखनऊ

वाराणसी

सहारनपुर

रामपुर

Related Articles

Back to top button