उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) सबके लिए आवास के अन्तर्गत ’’लाइट हाऊस प्रोजेक्ट’’ में गरीबों को मिलेंगे सस्ते दामों में आवास

लखनऊ: केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) सबके लिए आवास के अन्तर्गत गरीब व मध्यम वर्ग के लिए घर बनाने के लिए नई टेक्नोलाॅजी को ’’लाइट हाउस प्रोजेक्ट’’ का नाम देते हुए नगरों के गरीबों के लिए योजना संचालित की गयी है। लाइट हाउस प्रोजेक्ट केन्द्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें खास तकनीक के प्रयोग से सस्ते और टिकाऊ फ्लैट बनाए जाते हैं। इसमें फैक्टरी से ही बीम-काॅलम और पैनल पहले से ही तैयार कर लिया जाता है। जिससे इस तरह के फ्लैट तैयार होने में जहां लागत कम आती है। वहीं यह कम समय में पूरा हो जाता है। इस योजना में बने मकान भूकम्परोधी होते हैं। फ्लैटों का निर्माण इस तरह से हो रहा है कि फ्लैट की लाइफ 50 साल की होगी।
लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत हर माह कम आय वाले भी फ्लैट में रहने का अधूरा सपना भी पूरा कर सकेंगे। 12.59 लाख की लागत से तैयार होने वाले यह फ्लैट लाभार्थी को मात्र 5.26 लाख रूपये में मिलेंगे। सालाना तीन लाख तक की आय वाले ही फ्लैट पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। लाभार्थी नगर निगम सीमा के अन्तर्गत लखनऊ शहरी क्षेत्र में रहता हो और उसका कोई अपना आवास न हो। इसके लिए उत्तर प्रदेश में लखनऊ का चयन किया गया है। लाइट हाउस प्रोजेक्ट सेक्टर 5 अवध, विहार, लखनऊ उत्तर प्रदेश में शुरू किया जा चुका है। 34.50 वर्गमीटर काॅरपेट एरिया है। इस योजना में केन्द्र और राज्य सरकार का अंश 7.83 लाख रूपये है। हालांकि लाभार्थी को मात्र 5.26 लाख रूपये ही देना होगा। यह राशि लाभार्थी से आवंटन के बाद ली जाएगी और बैंक से लोन दिलाने की भी योजना इसके लिए बनाई गई है।
लखनऊ में अवध विहार सेक्टर-5 मंे भूखंड संख्या जी-एच-4 की दो हेक्टेयर भूमि पर इसका निर्माण हो रहा है। यहां पर आवास विकास परिषद की तरफ से पहले से ही सड़क, सीवर, जलापूर्ति और बिजली की व्यवस्था है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत यह लाइट हाउस बनाए जा रहे हैं। लाइट हाउस प्रोजेक्ट की 13 मंजिला इमारत होगी। लखनऊ एयरपोर्ट से 11 किलोमीटर की दूरी पर ये लाइट हाउस प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है। इसके तहत किफायती दामों पर फ्लैट तैयार किए जा रहे हैं। फ्लैट लेने वालों को आवंटन के समय 45 हजार रूपये देने होंगे। शेष धनराशि 1.19 लाख रूपये 4 किश्तों में त्रैमासिक देना होगा। सरकार की इस योजना से नगर में रहने वाले गरीबों का भी अपना आवास होगा, जिसमें वे रहकर अपना जीवन व्यतीत कर सकेंगे।

Related Articles

Back to top button